How to buy Nifty50 index fund direct growth plan in hindi

nifty 50 me invest kaise kare


 

यदि आप अपने पैसे को किसी बैंक के?

के सेविंग अकाउंट या एफडी से ज्यादा ब्याज दर पर इन्वेस्ट करना चाहते हैं और आपको किसी भी ऐसे तरीके का पता नहीं है जिसमें आप एफडीए सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज दर प्राप्त कर सकें और आपको इन्वेस्ट करने के लिए स्टॉक मार्केट की एबीसी का भी ज्ञान नहीं है तो आप?

उसकी जानकारी उसकी डिटेल।

डिटेल्स में जाएं बिनानी स्टॉक मार्केट की एबीसी सीखने और से पैसा कमाने की डिटेल में जाए। बिना भी आप स्टॉक मार्केट में पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं। जो की पूरी तरह से सेव है। आप को बस इंस्ट्रूमेंट जिसमें आप इन्वेस्ट कर रहे हैं, वह भाई जी ली चुनना पड़ेगा। बिजली बिजली इसीलिए, क्योंकि यदि आप किसी स्टॉक में या स्टॉक से संबंधित किसी भी फंड में इन्वेस्ट कर देते हैं तो आपके पैसे पर उतना ही रस के है जितना उस स्टॉक का प्राइस है।

वैसे आपका पैसा जीरो भी हो सकता है, लेकिन यदि आप इंडेक्स फंड चुनते हैं और इंडेक्स फंड में निवेश करते हैं तो आपका पैसा कभी भी जीरो नहीं होगा बल्कि वह बढ़ता ही जाएगा क्योंकि जैसे-जैसे भारत की कौन मी बढ़ेगी, वैसे-वैसे कंपनी की प्रॉफिटेबिलिटी बढ़ेगी। अब किस कंपनी की प्रोकॉन कंपनी प्रॉफिट में रहेगी। कौन कंपनी घाटे में जाएगी और बंद हो जाएगी। यह आप पहले से अंदाजा नहीं लगा सकते। लेकिन इंडेक्स फंड में केवल वही कंपनी होती हैं जो कि टॉप पर फॉर्मर होती है मानो आप।



निफ़्टी फिफ्टी का इंडेक्स में इंडेक्स फंड में निवेश करने की सोचते हैं तो आप nifty50 में पाएंगे कि देश की टॉप 50 कंपनियां आपको मिलेंगे जो बेहतर परफॉर्म कर रही होंगी। यदि कोई कंपनी इनमें से बंद होगी तो उसकी जगह कोई नई कंपनी ले लेगी। इस तरह से nifty50 में हमेशा 50 कंपनी जो कि इस समय देश में सबसे अच्छी परफॉर्म कर रही होंगी। वह आपको हमेशा मिलेंगे। इंडेक्स फंड और इनकी जो कंपनियां है वह एक एल्गोरिदम के थ्रू हटाइए जोड़ी जाती हैं। इसीलिए यह हमेशा स्टेबल रहेगा लेकिन स्टॉक मार्केट में पैसा।

आता जाता रहता है तो इंडेक्स फंड भी फ्लकचुएट होते हैं, लेकिन इंडेक्स फंड कभी भी जीरो नहीं होंगे। मैं आपको सलाह दूंगा कि आप nifty50 के इंडेक्स फंड में निवेश करें। वह भी डायरेक्ट ग्रोथ प्लान में डायरेक्ट ग्रोथ प्लान इस तरीके का प्लान होता है कि जिसने आपका खुद से ही अपना पैसा इन्वेस्ट करना होता है। आपको किसी भी बीच में कोई भी मेडिएटर की जरूरत नहीं पड़ती है। किसी भी एडवाइजर की जरूरत नहीं पड़ती है। यदि आप कोई एडवाइजर लेते हैं। वहां पर सलाहकार रहते हैं या मैनेजर रहते हैं तो आपको ज्यादा फीस चुकानी पड़ती है जबकि। यदि यहां?

एडवाइजर नहीं लेते हैं तो आपको पॉइंट जीरो 2% फीस आपकी इन्वेस्टमेंट का देना होता है जो कि आप अगर कैलकुलेट करेंगे तो कंपाउंडिंग के हिसाब से भी नेक्स्ट 30 ईयर्स में।

बहुत कम अमाउंट बैठेगा। मैं आपको यही सलाह दूंगा कि यहां अपने 5050 के इंडेक्स फंड डायरेक्ट ग्रोथ प्लान को चुने और utimf.com की वेबसाइट पर जाएं। वहां अपना पोर्टफोलियो बनाए। इसमें आप एसआईपी सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान जोकि फिक्स्ड अमाउंट का प्रत्येक महीने रिकरिंग होता है। वह ले सकते हैं या आप लम सम अमाउंट एक साथ जमा भी कर सकते हैं। निफ़्टी इंडेक्स फंड में आपको यदि ल। व्हाट्सएप में अमाउंट जमा करें तो यह देखने की nifty50 उस समय।

गौतम बना रहा हो यानी कि आरएसएस मूविंग एवरेज पर जब भी देखी तुम बॉटम बना रहा होगा। उस समय यह आपको बेहतरीन फायदा देगा जैसे कि कोविड-19 के दौरान जब nifty50 क्रैश हुआ था, उस समय मैंने ₹500 इन्वेस्ट किए थे जो कि बढ़कर ₹6000 के आसपास हो गए हैं। जब nifty50 अब 12200 के आसपास पहुंच चुका है। इस समय तक इस तरीके के फायदा अगर आप लेना चाहते हैं। बेशक यह फायदे इतने बड़े फायदे हर साल नहीं मिल पाएंगे, लेकिन हर साल nifty50, 10 से 15 परसेंट की एवरेज ग्रोथ देता है जो कि किसी भी बैंक में एफडी की ग्रोथ रेट से कहीं ज्यादा है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने