ट्रेडिंग करने से पहले स्टॉक मार्केट की बारीकियों को सीखें शेयर मार्केट एक्सपर्ट्स से

 स्टॉक मार्केट किसी सपनो की दुनिया से कम नही लगता है किसी नए नए ट्रेडर के लिए। उसके मन में जो इच्छाएं पूरी करने के लिए चल रही होती हैं। उसमें लगने वाली पूंजी को जल्द से जल्द कमाने वह स्टॉक मार्केट में आता है। यहां लोगो का पैसा दिन दो गुना हो जाता है। ऐसा काफी लोगो के मुंह से सुना है। कुछ लोग रोज़ाना ट्रेड शेयर करते हैं यूट्यूब पर वीडियो डालकर । और अपने प्रॉफ़िट्स बताते हैं। यह सब नए लोगो को बहुत अट्टरक्त करता है। लोग जब यूटूबर्स को झट से ट्रेडिंग एकाउंट में प्रॉफिट होते देखते हैं। तो वे आकर्षित हो जाते है इस बात को लेकर की इतने पैसे कमाने के लिए तो पूरा महीना मेहनत करनी होती हैं और इस यूटूबर्स ने तो मिनट भर में ही महीने भर खर्च करने के लिए कमा लिए।

   दरअसल ट्रेडिंग की दुनिया जितनी आसान दिखती है उतनी होती नही है। आपको क्या पता कि उस यूटुबेर ने कितनी बार अपना एकाउंट जीरो किया होगा तब जाकर वह आज इस मुकाम तक पहुंचा है। शायद ही कू ट्रेडर हो जिसका पूरा एकाउंट एक भी बार खत्म न हुआ हो। वार्ना लोगो के एकाउंट्स उनकी ट्रेडिंग करियर में कितने ही बार खत्म हो जाते हैं। 

        जब भी आप ट्रेडिंग करने की सोचे तो किसी का केवल प्रॉफिट देखकर ही ट्रेडिंग व डिमैट एकाउंट खुलवाकर शुरू करने की जल्दवाजी न करना। शेयर मार्केट में ट्रेड लेने से पहले चीजों को समझकर सीखकर ही ट्रेडिंग की दुनिया में कदम रखना ,ज्यादा लुभावनी चीजें ज्यादा दुखदायी होती हैं। 

         पिछले समय लगभग कोविड महामारी शुरू होने के साथ काफी सारे लोग शेयर मार्केट में ट्रेडिंग अकॉउंट खुलवाए हैं। यह सब नव आगंतुक यदि बिना सीखे रोजाना ट्रेडिंग करते गए तो 1साल से कम समय में ही आधे से अधिक ट्रेडिंग एकाउंट बंद करवाकर अपने पुराने काम में लौट जाएंगे । क्योंकि शेयर मार्केट कम अनुभव वाले लोगो से पैसा लेकर ज्यादा अनुभव वाले लोगो के हाथ में दे देता है।

         इसीलिए मेरी सलाह तो यही है कि यदि आपने अभी हाल ही में अपना ट्रेडिंग एकाउंट खुलवाया है या

 निकट भविष्य में खुलवाने की सोच रहे हैं तो मेरी राय यह है कि पहले आप किसी ट्रेनर से शेयर मार्केट के बारे में सीख लें । तभी अपने ट्रेडिंग एकाउंट में पैसे डालें। 

बरन आप सारे पैसे लॉस में गवा बैठेंगे। लॉस करके रुपये खोने से अच्छा है उन रुपयों का उपयोग किसी प्रोफेशनल ट्रट्रेनेर की फीस देकर उससे शेयर मार्केट की सही और पूरी जानकारी ले ली जाय। 

          स्टॉक मार्केट के बारे में सीखने के लिए भारत का सबसे विश्वसनीय प्लेटफार्म यदि कोई है तो वह है ई लर्न मार्केट्स जिसके फाउंडर विवेक बजाज जी हैं। इनकी इस वेबसाइट पर आपको सभी तरह के पेड और फ्री कोर्सेज मिल जाएंगे। लिंक नीचे हैं 

                   

teen guna lagan wise trader
wise trader karodpati scam
wyse trader carodpati scam
wise trader huge loss in December
wise trader position in december
wise trader option  writing

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने