Trading mistakes I did today

 आज मार्किट साइड वेज़ था आज इंट्राडे में पैसे बनाना आसान नही था। जिसने भी पैसे बनाये उन लोगो को बधाई आप लोगो की स्किल काबिले तारीफ है। बैंकनिफ्टी हो या निफ़्टी दोनो ने ही खूब छकाया आज। सुबह गैप अप ओपनिंग के बाद तुरंत मार्किट नीचे आया .बिना अनुशासन के ट्रेडिंग इस गैंबलिंग ।

इसीलिए जब भी अआप ट्रेडिंग करो यह सुनिश्चित कर लो कि आप कोई तय नियम के अनुरूप ही एंट्री ले रहे हो। और यदि आप ऐसा नही कर रहे हो तो आप निश्चित रूप से गैंबलिंग कर रहे हो । आप अपने पैसे को बाजार में फेंकने जा रहे हो। एक प्रोफेशनल ट्रेडर और एक नए ट्रेडर में बस यही अंतर होता है ।

की नए ट्रेडर बिना किसी नियम के कहीं भी किसी भी स्टॉक में एंट्री कर जाते हैं। और न उनके पास कोई पर कैल्कुलटेड स्टॉपलॉस होता है । ना कोई मनी मैनेजमेंट स्किल न ही रिस्क मैनेजमेंट की कोई तरकीब। बस उन्हें तो पैसा दिखता ह मार्किट में । मार्किट से पैसा कमाना इतना आसान नही है । पसीने छूट जाते हैं तब कहीं जाकर मार्किट से पैसा बनाकर इंसान घर लौटता हैं । नही तो दुनिया में न जाने कितने बर्बाद हो गए । 

आइये आज हम आपको बताते हैं कि शेयर मार्केट से पैसा बनाने के लिए क्या क्या चाहिए होगा।

1 मनी मैनेजमेंट

2 रिस्क मैनेजमेंट

3 स्ट्रेटेजी

4 राइट माइंडसेट

5 अनुशासन

6 प्रैक्टिस 

उपरोक्त 6 चीजों में से यदि किसी चीज की भी कमी है तो आप मार्किट में ट्रेड करने से पहले उसको सीख लें । आजकल अनेकोनेक लोग आपने ऑनलाइन कोर्स लेकर आ गए हैं । जिसमे आप बहुत ही  कम फीस देकर घर बैठे ही अपने समय पर स्टॉक मार्केट से जुड़ी बारीकियां सीख सकते है।

आजकल हर विषय पर कोर्स उपललब्ध हैं। आपको चाहे मनी मैनेजमेंट सीखना है।

या आपको रिसकमणजेमेंट सीखना है

या आपको सही स्ट्रेटेजी की तलाश है।

या बेहतर माइंडसेट कैसे बनाये रखे दिनभर ट्रेड के दौरान 

आपको सभी बिषयों के कोर्स ऑनलाइन मिल जाएंगे।

एक बार आपके पास जरूरी स्किल्स आ जाएं उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण होता हैं उन स्किल्स का अभ्यास ।अभ्यास करके ही आपकज्ञान परिपक्व या परिपूर्ण होता हैं। परिपूर्ण ग्यांन से ही आप कुछ हासिल कर सकते हैं। 


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने