मोबाइल से घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं

How to make money online as a kid
Add caption

पैसा क्या पेड़ पर उगता है? यह लाइन बहुत बार आपने सुनी होगी। आजकल  सभी लोगो पैसे की जरूरत बहुत ज्यादा हैं इतनी ज्यादा की कितना भी कमा रहा हो उसको अपनी इनकम कम ही लगती है। क्योंकि हर चीज़ के लिए अब आप मार्किट पर निर्भर हो । बाजारवाद ने हमे बुरी तरह जकड़ रखा है। बच्चे बच्चे पर मोबाइल फ़ोन हैं। मोबाइल में इंटरनेट चलाने का खर्चा हो या साल भर बाद मोबाइल अपडेट करने का खर्चा हो । मिडिल क्लास फैमिली में इतने सारे अनावश्यक खर्चो को चलाने के लिए कभी कभी पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है । जिससे बच्चे अपने मोबाइल और इंटरनेट जैसे खर्चों को खुद से निकालने के लिए गूगल का सहारा लेते हैं यह खोजने के लिए की बच्चे ऑनलाइन अर्निंग कैसे करें । 

क्योंकि भारत में बच्चे काम पर नही जा सकते हैं अतः पैसे कमाने के लिए उन्हें ऑनलाइन वाला तरीका सबसे अच्छा लगता है।

तो प्यारे बच्चों आज हम आपको कई ऐसे क्रिएटिव तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपनी जेबखर्च के लिए पैसे बना सकते हो। 

YOUTUBE

यदि आपको पढ़ाना अच्छा लगता है गुनगुनाना अच्छा लगता है या पोएम RECITE करना अच्छा लगता है। या आप अच्छे वक्ता हो । या आप एक्टिंग मिमिक्री इत्यादि करनी पसंद हो।

या आपको गेम खेलना पसंद है। तो भी आप YOUTUBE पर अपना चैनल बनाकर यूट्यूब को अपने कमाई का साधन बन सकते हैं। बच्चों को मोबाइल गेम खेलना बहुत पसंद होता हैं ।तो आप गेम प्ले के वीडियो रिकॉर्ड करके उनमे थोड़ी कमेंट्री ऐड करके YOUTUBE पर अपलोड कर सकते हैं। फिर जब आपको अच्छा रिस्पांस मिलने लगे तब अपना चैनल MONETIZE करके YOUTUBE से अर्निंग कर सकते हैं।इसमे कमाई की कोई लिमिट नही है। बस आपके वीडियोस पर अच्छा रिस्पांस आता हो।

Affiliate marketing:


बच्चों आपको पता है आपके मम्मी पापा या आपके रिश्तेदार भी आपसे पूछते हैं जब वे नया tv नया refridgerator या नया मोबाइल खरीदने जाते हैं तब। जानते हो क्यों क्योंकि बे जानते हैं कि इन सब चीजों की टेक्नोलॉजी की जानकारी बच्चों को ज्यादा होगी। आप यदि इन सब इलेक्ट्रिकल समान या अन्य किसी सम्मान की अछि जानकारी रखते हैं। और वह सामान फ्लिपकार्ट या अमेज़न पर बिकता है। तो आप यह सामान खरीदने में लोगो की मदद करके भी पैसे कमा सकते हैं। जानते हैं कैसे। इसके लिए आपको अमेजन aaffilliate और फ्लिपकार्ट affiliate के एकाउंट बनाने होंगे । और आप किसी भी समान का आफ्फिलिट लिंक बना कर उस लिंक को उन जरूरत मंद लोगो को व्हाट्सएप्प कर सकते हैं। यदि वे आपके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके कोईभी समान खरीदते हैं।तो आपको अमेजन या फ्लिपकार्ट द्वारा उस सामान को बिकवाने में मदद करने के लिए कुछ पैसे मिलते हैं।

तीसरा और आसान काम 

आप यह कर सकते हैं कि आप अपने घर के आसपास के  अपनी क्लास से छोटी क्लास के बच्चों को ट्यूशन दे सकते हैं । उनका होमवर्क करवा सकते हैं। एक या दो बच्चों को भी ट्यूशन देने या उनका होमवर्क करवाने से भी आप जेब खर्च आराम से निकाल सकते हैं। ऐसा करने से आपकी पढाई पर भी कोई प्रतिकूल असर नही पड़ेगा। वरन पुरानी क्लास का पढ़ा हुआ revise हो जाएगा। जिससे आपका बेस मजबूत होगा और आप कॉम्पिटिटिव एग्जाम में अच्छा कर पाने में सक्षम होंगे।

   और यदि आप पहले से ट्यूशन दे रहे हैं तो आप tripod की हेल्प लेकर वीडियो रिकॉर्ड कर यूट्यूब पर डाल सकते हैं। इससे निश्चित रूप से आपकी अर्निंग में इजाफा होगा।

आपको हमारे द्वारा दिये गए सुझाव कैसे लगे अपनी राय कमेंट बॉक्स में जरूर बताइयेगा।

पूरा लेख पढ़ने के लिए धन्यवाद




एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने