मोबाइल से पैसे कैसे कमाएं | how to earn money online without investment| how to earn money online without paying anything

 

मैं यह बताना चाह रहा था कि कैसे हम घर बैठे ऑनलाइन काम करके पैसे कमा सकते हैं। स्पेशली जो बच्चे हैं जो किसी भी संस्था में औपचारिक तौर पर कार्य नहीं कर सकते हैं या जो स्टूडेंट हैं जिनके पास किसी भी संस्था में औपचारिक तौर पर काम करने का समय नहीं है। बे कैसे घर बैठे अपने लिए पैसे कमा सकते हैं और अपनी जेब खर्च के साथ-साथ अपने लिए सेविंग भी कर सकते हैं तो इसमें मैं आपको बताना चाहूंगा कि सबसे पहला तरीका जो है वह हैं।

ई ट्यूटर का यूट्यूब पर एक ऐसी वेबसाइट है। जहां पर आप अपना अकाउंट बनाकर किसी भी सब्जेक्ट की कोई चीज दे सकती हैं। आपके स्टूडेंट्स में देश-विदेश के बच्चे जो ही ट्विटर पर रजिस्टर्ड है, वह आपसे ट्यूशन लेंगे और आप इसके बदले में एक बहुत ही अच्छा अमाउंट प्राप्त करेंगे तो इस तरीके से आप घर बैठे अपने मनचाहे सब्जेक्ट का ट्यूशन देकर पैसे कमा सकते हैं। दूसरा तरीका बच्चों मैं आपको बताना चाहूंगा। वह है यूट्यूब चैनल का यूट्यूब चैनल पर आप कई तरह की गतिविधियों से संबंधित वीडियोस बना सकते हैं और उन्हें यूट्यूब पर। अपलोड करके चैनल कमेंट आइस करके आप अच्छी खासियत नहीं कर सकते हैं। इस प्रकार के चैनलों में मैं आपको रे कमेंट करूंगा कि आप आयु और पीहू का चैनल जाकर देखें। एक प्ले पॉइंट करके चैनल है। वह देखें। वह भी टीनएजर ओ द्वारा ही चलाया जा रहा है और कई सारे अन्य चैनल है जिस पर अच्छे खासे की ओर से पाते हैं।

अच्छी खासी भी व्हाट्सएप आती है।

इस चैनल के माध्यम से इनके ओनर कई कई हजार रुपए घर बैठे बनाते हैं। इस प्रकार की गतिविधि चैनल्स में गेम खेलने के शौकीन हो तो गेम का गेम प्ले काजल भी बना सकते हैं। इस पर आप अपनी स्क्रीन की रिकॉर्डिंग करके उसमें कमेंट्री करके इसी चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं तो आप! यूट्यूब पर इसे मोनेटाइज करने के लिए। योग्य हो जाते हैं और मोनेटाइज करते ही आपको अर्निंग चालू हो जाएगी। इसके अलावा आप यहां पर भी यूट्यूब पर मतलब अपनी मनपसंद सब्जेक्ट का ट्यूशन देकर भी चैटिंग कर सकते हैं। अपने मनपसंद सब्जेक्ट का वीडियो रिकॉर्ड करके उसको समझाते हुए आप यदि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करते हैं तो लाखों ऐसे स्टूडेंट्स जो वीडियो यूट्यूब पर वीडियो खोज रहे होते हैं किसी सब्जेक्ट से संबंधित उनको वह वीडियो।

क ट्विटर की तरह कार्य करता है। वीडियो देखने पर आपको एडवांस के माध्यम से अर्निंग होती हैं। अब मैं आपको तीसरा तरीका बताने जा रहा हूं। तीसरे तरीके में सबसे महत्वपूर्ण तरीका जो है रिंग करने का वह है ब्लॉगिंग आप किसी भी सब्जेक्ट पर जिसमें आप रुचि रखते हैं, उसका ब्लॉक बनाकर हियरिंग कर सकते हैं। जी आपको नई नई जगह घूमने का शौक है या आपको गाड़ी या खिलौने खोल कर उनको उनके पार्ट्स को पुनः जोड़ने का शौक है या अन्य किसी तरीके का शौक रखते हैं। प्लेइंग से संबंधित सिंगिंग से संबंधित हो, चाहे स्टोरी टेलिंग से संबंधित ही क्यों ना हो?

उन सभी रचनाओं का आप चैनल बनाकर यूट्यूब से एडमिन कर सकते हैं। साथ ही साथ आप उसके बारे में ब्लॉगिंग करके भी ब्लॉगिंग के माध्यम से रनिंग कर सकते हैं।

ब्लागिंग के साथ-साथ एक तरीका और भी है जिसमें आप यदि कैमरा पर अच्छी खासी फोटो ले सकते हो तो आप कैमरे से फोटो खींचकर भी दर्शन ऐसी कई वेबसाइट से जो जो इमेज स्टॉक से आई में स्टेट्स वेबसाइट से फोटो खरीदती हैं, यदि आप इन वेबसाइट पर अपना अकाउंट बनाकर अपना फोटो अपलोड करते हैं। अपनी खींचे हुए फोटो अपलोड करते हैं। तब आप इन फोटो को बेचने पर यहां से अपनी प्राप्त कर सकते हैं। यह कुछ तरीके जो मैंने आपको बताए हैं। यह जरूर इनके उनको अप्लाई करने से पहले उनके बारे में इंटरनेट या अन्य किसी अपने गार्जियन से।

जानकारी लेकर ही कार्य करें क्योंकि भटकाव के रास्ते इंटरनेट पर हमेशा ही खुले हैं। सही रहता रास्ता दिखाने वाले केवल हमारे परिवार जन होते हैं और हमारे शिक्षक होते हैं। उनकी बात माने और उनकी बात उनकी आज्ञा अनुसार ही इनमें से कोई भी कार्य चुनकर आप रनिंग के लिए।

आगे बढ़े धन्यवाद, दोस्तों, ऑनलाइन और रिंग के लिए मैं आपको इसी तरह समय-समय पर अपडेट करता रहूंगा। आपको मेरे बताए हुए सुझाव कैसे लग रहे हैं। इसके बारे में मुझे कमेंट सेक्शन में लिखकर अपनी राय अवश्य दें। यदि आपको कोई सुझाव अपनी तरफ से देना हो तो भी आप मुझे बता सकते हैं। धन्यवाद!

Keywords:

how to earn money online in india

how to earn money online with google

how to earn money online without investment

how to earn money online at home

Earn Money Online,how to earn money online without investment,

 how to earn money online without paying anything


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने