Motivational story | dar motivational story in hindi

Dar(डर) motivational story in hindi

मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी #1

वक़्त का तकाजा है कि तूफां से टकरा जाओ।

कब तक चलोगे यूँ किनारे किनारे।।

आपको जीवन में कुछ पाना है तो चुनातियों से भागो मत उनसे टकरा जाओ। यूँ चुनोतियों से बच बच कर निकलने से आप कुछ बड़ा नही कर सकते जो आप अपने जीववन में बड़ा बदलाव लाना चाहते हो तो आपको। चुनातियों का सामना करना ही पड़ेगा। चुनौतियों से बचकर निकलने वाले या उनसे डरकर बैठने वाले कभी इतिहास नही रचते।

इस्कान टेम्पल को हर देश में स्थापित करने वाले प्रभुपाद के जीवन में कम चुनौतियां नही थी। लेकिन उनकी लगन उनकी मेहनत ने उन्हें इतना सबल बना दिया कि वे हर चुनौती को पार करके दुनिया के अधिकांश देशों में श्रीमद भागवत गीता के उपदेश को पहुंचाने में कामयाब रहे।

     आपको अपने डर के उस पार जाना ही पड़ेगा तभी सफलता तक आप पहुंच सकते हो। आपको सफल होने से रोकने वाला यदि कोई है तो वह आपका डर है।

गब्बर सिंह का वो dialouge याद है ना जो डर गया समझो मर गया।

आपके डर की बुनियाद जो भी हो। वह आपको सिर्फ और सिर्फ खोखला ही करेगी । आपको निर्णय तक पहुंचने में हमेशा रुकाबट का काम करती हैं। 

इसीलिए अपने डर को मारो और विजयी पथ पर अग्रसर होओ। 



मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी #2

एक बात हमेशा याद रखना।

अपने आप को कभी बिखरने मत देना।

क्योंकि बिखरे हुए मकान की तो लोग इंटे भी नहीं छोड़ते।

एक बार एक आदमी को फांसी की सजा हुई।

तय हुआ कि फला तारीख फला दिन को इस व्यक्ति को फांसी पर लटका कर मार दिया जाएगा।

अंत में लास्ट टाइम पर कोर्ट ने अपना फैसला बदलते हुए व्यक्ति की मौत की सजा को फांसी द्वारा लटका के ना मारने के बजाय सांप से कटवा कर मारने का कर दिया। 10 दिन उसको मारा जाना था। उस दिन सांप उसके सामने लाया गया और उसके मुंह पर काला कपड़ा डाल दिया गया। व्यक्ति के मुंह पर और। जैसे ही सांप उसको काटने वाला था, उसके पास पहुंचा। अंतिम समय पर सांप को हटाकर केवल दो सैंया उसके हाथ में चोरी यही व्यक्ति के। और व्यक्ति तेज झटका लगा व्यक्ति को और वह जमीन पर गिर गया। व्यक्ति को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल ले जाया गया तो उसमें पोस्ट मैडम में यह पाया गया कि इसकी मौत जो है, वह सुई के दर्द से नहीं हुई। बल्कि इसके बॉडी में वह शहर उत्पन्न हो गया है। खुद से ही जो शहर एक सांप अपने ढंग के माध्यम से उसके शरीर में डालने वाला था।

इससे पता चलता है कि परिस्थिति?

आप का कुछ बिगाड़ पाया ना बिगाड़ पाए, लेकिन आपकी मनस्तिथि! आपका सब कुछ बिगाड़ सकती है। परिस्थिति में वतन हो सकता है वह भी ना भी लेकिन यदि आपका मन!

किसी दवाब में आ गया है। बिखर गया तो आपसे आपको कोई नहीं बचा सकता है। इसलिए कहते हैं कि अपनी मन स्थिति हमेशा अपने काबू में रखिए ताकि कोई भी परिस्थितियों से बदल ना पाए। एक बार जब आपने फैसला कर लिया तो बार-बार पीछे मुड़कर मत देखिए, क्योंकि पीछे मुड़कर देखने वाले इतिहास नहीं रखते हैं। इतिहास वही रचते हैं जो संकल्प बान होते हैं।
  एक बार जो ठान लिया तो पूरा करके ही रुकना है। उसके पहले नही। 


मोटिवेशनल स्टोरी इन हिंदी #3

गांव में एक व्यक्ति रहता था जो साधुओं से बड़ी नफरत करता था। उसका मानना था कि यह साधु फालतू ज्ञान बांटते रहते हैं जबकि असल जीवन में उस ज्ञान का कोई उपयोग नही । 
एक दिन उस व्यक्ति को पता लगा कि आज गांव में कोई साधु प्रवचन को आय हैं। जैसे ही सब लोग प्रवचन सुनने के लिए एकत्रित हुए बाह व्यक्ति भी वहीं पहुंच गया । और साधु को बहुत बुरा भला कहते लगा। साधु ने उसकी बातों को सुनकर कोई प्रतिकिर्या नही दी और मन्द मन्द मुस्कुराते रहे। 
जब वह व्यक्ति साधु के पास से चल गया। तब साधु के पास बैठे एक शिष्य ने साधु से कहा, आपने उस बुरे व्यक्ति से कुछ कहा क्यों नही वह आपको इतना भला बुरा कह रहा था। तब साधु ने जो जवाब दिया वह सुनने लायक है
 साधु बोले यदि आप किसी को कोई उपहार देने चाहों और सामने वाला व्यक्ति आपका दिया उपहार लेने से इनकार कर दे तो वह उपहार किसका हुआ। 
इसपर शिष्य ने कहा यदि मैं किसी को कोई उपहार देने चाहूँ और व्यक्ति उस उपहार को स्वीकार न करे। तो उपहार तो मेरे पास ही रह जायेगा ।
             साधु बोले ठीक इसी तरह वह व्यक्ति मुझे नकारात्मक ऊर्जा देना चाहता था। मैंने लेने से इनकार कर दिया । इससे वह व्यक्ति खुद परेशान होकर चला गया।


Keywords:

real life motivational story in hindi


motivational story in hindi for success


motivational story in hindi pdf


stories about life in hindi


emotional motivational story in hindi


inspirational story in hindi language


motivational story in hindi for depression


dar motivational story in hindi


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने