Secret of success in life | हर्षवर्धन जैन मोटिवेशन

 क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे बड़ा झूठ क्या है? 


दुनिया का सबसे बड़ा झूठ जो हर आदमी हर दिन अपने आप से बोलता है  और सदियों से बोलता आ रहा है रहा हैं। क्या बोलता है कि गलती मेरी नही  उसकी थी। गलती मेरी नहीं गलती उसकी थी। 


यह दुनिया का सबसे बड़ा झूठ है। किसी भी दुनिया में किसी भी सिचुएशन के लिए अगर कोई जिम्मेदार है तो वह आप खुद हैं 





क्योंकि आप अगर अपनी सिचुएशंस की जिम्मेदारी नहीं लेंगे तो दूसरा कोई आकर इन सिचुएशंस को सुधारने वाला नहीं है। इसलिए बेहतर यही है कि आप जितनी जल्दी इस बात को समझ सके उतनी जल्दी समझ ले कि आप अपनी सिचुएशंस की जिम्मेदारी लें कि इसके लिए जिम्मेदार मैं हूं और मैं ही केवल और केवल मैं ही इसको बदल सकता हूं। यह सोचकर यदि आप काम करेंगे तो आप अपने आप में सुधार करेंगे और आप कुछ समय में सफल होना शुरू कर देंगे, लेकिन यदि आप जिंदगी भर दूसरों को दोष देते रहे। तो आपकी सिचुएशंस कोई सुधार नहीं आएगा नहीं, आप गर्त और गर्त में गिरते चले जाएंगे और अंत में आप एक असफल इंसान बनकर रह जाएंगे। इसीलिए मैं कहता हूं जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी सुधर जाइए और दूसरों को दोष देना बंद करिए और अपनी जिम्मेदारी खुद संभालनी शुरू कर दीजिये । आप इस रणभूमि में अर्जुन है। 


आपको अपना युद्ध लड़ना ही होगा। 


कोई और नहीं आएगा इससे लड़ने के लिए कृष्ण हो सकता है आपके साथ हो। आपके पास लाखो लोगो का जीवन अनुभव एकत्र हो। पर आपको अपने जीवन की समस्याओं का हल स्वयं ही निकलना होगा । अपनी बुद्धि लगानी होगी। अपनी ऊर्जा लगानी होगी। तब जाकर आप अपने जीवन को बेहतर बना पाओगे। किसी और के अनुभव को  ज्यों का त्यों कॉपी पेस्ट करने से भी काम नही चलने वाला।


आपको अपना युद्ध खुद ही रहना पड़ेगा। यह जीवन है आपको? तो अब से दूसरों को दोष देना बंद जिम्मेदारी लेने चालू। आपके जीवन में कितना भी दुख आय उड़के लिए दूसरों को जिम्मेदार नही ठहराकर खुद अपनी गलतियों से सबक लेकर आगे बढ़ते जाओ मंजिल तक पहुंच जाओगे । अगर दूसरों को जिम्मेदार ठहराते रहे तो जहां हो वहीं के वहीं सड़ते चले जाओगे। 

यह जीवन का विज्ञान हैं। इसको फॉलो नही करोगे तो विनाश तय है।

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने