my trading journey | मेरा ट्रेडिंग का सफ़र

 तो अभी मैं इसलिए कुछ दिनों से ट्रेडिंग कर रहा हूं और ट्रेडिंग का मेरा अनुभव मिलाजुला रहा है मुझे इसमें प्रॉपर्टी हुआ है और लोग भी हुआ है आज इस पोस्ट में मैं आपके साथ अपनी स्टडिंग जमीन के बारे में बताने जा रहा हूं जैसे मैंने ट्रेडिंग स्टार्ट की और क्यों मैंने ट्रेडिंग स्टार्ट की है और पर मेरे पास कितना पैसा है और इस पैसे पर मैंने कितने परसेंट रिटर्न प्राप्त किया है पिछले 1 साल में सब कुछ मैं दिखाऊंगा आपको और बताऊंगा कि किस तरीके से मैंने अपने आप को एक ट्रेडर  बनाया है करते हैं कि ट्रेडिंग को ही मैंने क्यों चुना ट्रेडिंग को मैंने इसलिए चुना क्योंकि एक सबसे हाई पेइंग स्किल है इसमें आपको अपने समय का बहुत ही ज्यादा पेमेंट मिलता है जिससे कि आप अब फाइनेंशली ज्यादा स्ट्रांग हो सकते हैं और कम समय देकर फाइनेंशली ज्यादा चीजें खरीद सकते हैं या ज्यादा चीजें खरीदने की वैल्यू प्राप्त तो और दूसरा सबसे बड़ा इसका कारण यह है कि यह आप इसमें कितना भी बड़ा बिजनेस बना सकते हैं वह भी सिंगल सीट से आपको इसमें अन्य सीट अन्य लोगों की जरूरत ना के बराबर होती है जैसे कि अन्य बिजनेस उसमें बहुत सारे लोग हमें लगाने पड़ते हैं हर स्टेप पर हमें कुछ ना कुछ मैन पावर देनी पड़ती है इस बिजनेस में आपको कोई मैन पावर की आवश्यकता नहीं है आप इसमें single-handedly कितना भी बड़ा बिजनेस कर सकते हैं यह दो कारण रहे मुझे जो ट्रेडिंग की ओर आकर्षित करते रहे और आखिरकार मैंने पिछले साल यह डिसीजन लिया कि मुझे एक ट्रैक्टर बनना है और ट्रेडिंग में जाने के लिए सबसे पहले मुझे चाहिए था एक डीसेंट अमाउंट आफ मनी जिसको मैं वेट कर सकूं इन्वेस्ट कर सकूं ट्रेडिंग कैपिटल को हासिल करने के लिए मैंने अपने घर में काम किया और खेती वगैरा के शेयरिंग कि मैंने और खेती बाड़ी का काम भी की है दूसरों के लिए भी मैंने काम किया जिससे मुझे जॉइनिंग हुई उसको मैंने ट्रेड कैपिटल के रूप में यूज किया सबसे पहला जो मेरा शेयर मार्केट का वह एकदम से मेरे सोचकर भी था सबसे पहले ही दिन मुझे घाटा हुआ दोस्तों इसमें घाटा होने के बाद में मेरा जो अकाउंट था अगले हफ्ते में करीब 40 से 50 परसेंट डाउन हो गया उसको देखकर मुझे बड़ा ही आश्चर्य हुआ और बहुत ही ज्यादा डर महसूस हुआ कि क्या शेयर मार्केट वास्तव में मैं कर सकता हूं या नहीं इस तरह के क्वेश्चन मेरे दिमाग में आए और फिर मैंने इन सवालों के जवाब के लिए अन्य लोगों से राय ली और अपने से जो पहले से ट्रेडिंग कर रहे थे ऑनलाइन फ्रेंड्स उनसे मैंने मालूम किया कि कैश मुझे क्या करना चाहिए इस सिचुएशन में और जो 21 लोग चलाते हैं उन सब का यही कहना था कि इन्हीं सेल्फिश पर आप एकदम से इंट्राडे में उतरे आप थोड़ा थोड़ा चीजों को सही समझे इसके लिए आपको सिंपल इक्विटी खरीदना है सिंपल चीजें खरीदनी है और उन्हें अपने पास होल्ड करके रखना है टाइम के लिए उसके बाद में भेज देना इस तरीके से मार्केट में स्टार्ट किया उस समय तक मैंने 2 या 3 महीने तक मार्केट को दिया उसके बाद जब मैं चीजों को समझने लगा तब मैंने जाकर कहीं ऑप्शन की दुनिया में कदम रखा की दुनिया में कदम रखते ही सबसे पहली मुलाकात हुई विशाल मलकान ऑनलाइन कोर्स चलाते हैं उनका यह कहना है कि आप ऑप्शन कर सकते हैं उनके कोर्स कोशिश कर कोशिश कर उनके कोर्स कोशिश करके आप सीख सकते हैं और उसमें से आप अपने लिए अच्छे ट्रेड निकाल सकते हैं उनके कोर्स इसकी सबसे खास बात यह है कि उनके कोशिश को एक 10 साल का बच्चा भी सीख सकता है उतनी ही आसानी से चैट कर सकता है जैसे कि प्रोफेशनल ट्रैक्टर रेट करते हैं इसी वजह से मैंने विशाल सर के जितने भी फ्री ऑनलाइन कोर्सेज आए जितने भी फ्री सेमिनार या बेबी ना रोने लिए वह साहब मैंने अटेंड की है और एक अच्छा माइंडसेट डिवेलप किया उनके वर्सेस के माध्यम से उनके विचारों के माध्यम से जो कि मैं एक तो आप बात करते हैं मुझे कितना प्रॉफिट हुआ है सफल ट्रैक्टर बनने की ओर अग्रसर हुआ विशाल मलकान सर का एक बहुत ही बढ़िया स्टेटस जी है जो है एक्सपायर 1111 वैसे तो सर ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए कर सकते हैं लेकिन मार्केट में भी किया ऑप्शन ट्रेडिंग के लिए भी मुझे अच्छे हैं और के माध्यम से आया हूं

ट्रेडिंग को इंप्रूव करने के लिए मैंने कई सारे वीडियो देखें और किताबें भी पढ़े जो बात मेरे समझ में आई रहे हैं कि आप स्टार्टिंग में कम से कम ट्रेड करें और अपना रिस्क और टारगेट का रेशियो वन बन रखें इससे यह होगा की आपको ज्यादा ट्रेड बनेंगे और आप अधिकतर ट्रेड में विनिंग पोजीशन में रहेंगे जो भी आपके कॉन्फिडेंस को बेल्ट करेगा और अपनी स्टडी जी की संभावनाओं को समझने में मदद करेगा इस तरह से आप यदि 2 से 4 महीने ट्रेड कर लेते हैं और लॉस में नहीं रहते तब आप बड़ी पारी खेलने के लिए तैयार हो चुके हैं और आप फिर वनडे मैच और टेस्ट मैच खेल सकते हैं ट्रेडिंग मुझे लगता है कहीं ना कहीं एक सपोर्ट की तरह है इसमें तकनीक और कला दोनों की की ही जरूरत है केवल तकनीकी जान से भी यहां काम नहीं चलता और केवल अभ्यास से भी यहां काम नहीं चलेगा आपको सीखते जाना है नई नई तकनीक और उनका अभ्यास करते रहना है मार्केट में जो ही अच्छी बोल मिले क्योंकि आज बड़ा शॉट मारे और अच्छा स्कोर और करें जब कोई बोल आपको खतरनाक लगे तब आप उसे रिस्पेक्ट दें और उसे बिना खेले ही जाने दें इस टुडे जी को आप जानकर और लागू कर अच्छे ट्रेडर बन सकते हैं याद रखिए कि आपको टेस्ट मैच खेलना है आप तब तक बैटिंग करते रहेंगे जब तक आप आउट नहीं होते तो इसीलिए आपको अपना विकेट बचाकर रखना जरूरी है ना कि आपको अपना बड़ा स्कोर बनाने के चक्कर में विकेट गंवाना क्योंकि यदि आप 2 या 3 दिन या अच्छी पारी खेल जाते हैं तो आप लंबे समय में एक अच्छे क्रिकेटर कहलाते हैं और यदि आप जल्दी आउट हो जाते हैं तो आपको पवेलियन में बैठकर मैच देखने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है इसीलिए आप लंबी पारी के लिए लंबी पारी के लिए तैयार रहिए और अपने अभ्यास को जारी रखिए निश्चित रूप से ही यहां पर 1 दिन अच्छे ट्रेडर बनाएंगे और आप अपने लिए काफी धन उपार्जन कर रहे होंगे ऐसी मेरी कामना है और मैंने जो सीखा है वह मैं इसमें बता चुका हूं यदि और भी आपको कोई मदद चाहिए तो मुझे कॉल करें मेरा नंबर है 8057 2691 04 इस नंबर पर कॉल करके अपनी क्वेरी पूछिए मैं आपको यथासंभव मदद करने के लिए तैयार हूं और भगवान आपकी इस यात्रा में मदद करें ऐसी मेरी कामना है धन्यवाद


एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने