स्टॉक मार्केट में जीत हासिल करने का गूढ़ मंत्र

 

मैं आपको अपनी कहानी बताने जा रहा है स्टॉक मार्केट में मुझे 4 साल हो गया पर मैंने आज तक कभी पूरे साल के अंत में प्रॉफिट नहीं देखा है जबकि में लास में ही रहा हूं लेकिन फिर भी मैंने ना जाने क्यों ट्रेडिंग को जारी रखा और देखते ही देखते 4 साल बीत गए इन 4 सालों में मेरा लॉस लगभग 300000 का हुआ होगा मैंने इंटरनेट से सभी वीडियो देखें और उन पर अमल करने का प्रयास किया पर फिर भी लॉस हुआ मैंने आने को अनेक स्ट्रेटजी अपना ही पर फिर भी लॉस ही हुआ है लेकिन पिछले महीने मैंने अपना अकाउंट जीरो पर फिनिश किया और आज मैं धीरे धीरे प्रॉफिट की ओर बढ़ रहा हूं मैंने बहुत बड़ा प्रॉब्लम तो नहीं कमाया पर अपने अकाउंट को 4 साल बाद रेड से ग्रीन होता हुआ देख रहा हूं मैंने कैसी इन संभव किया है और उसके लिए मैंने क्या सीखा आज इस पोस्ट में आपको दिल से बताने जा रहा हूंe
दोस्तों घर पर आकर तो बात करना मुझे आता नहीं सीधे-सीधे मुद्दे पर आता हूं जब 4 साल बीत गए और मुझे कोई प्रॉफिट नहीं हुआ तब तक घरवालों को पेशेंस भी जवाब दे चुका थामुझे भी अपने आप पर डाउट होने लगा था मैं यह जो कर रहा हूं क्या वह सही है कैसे जिंदगी कटेगी आगे क्या होगा यह सब मेरे मन में चल ही रहा था कि 1 दिन यूट्यूब पर स्क्रोल करते हुए अचानक से मेरी नजर एक वीडियो पर पड़े जिसमें जिसमें साइकोलॉजी के बारे में बताया गया था की क्या होती है ट्रेडिंग साइकोलॉजी और कैसे ये काम करती है कैसे ट्रेडिंग साइकोलॉजी को समझकर  मेकिंग ट्रेडर्स अपने आप को प्रॉफिटेबल बना पाए हैं उस वीडियो में बताया गया था की ट्रैक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले यह जानना है की आपकी जो भी कैपिटल है उसे प्लीज अब रखेंगे उसमें किसी प्रकार की पानी नहीं आने देंगे मतलब यह नहीं है कि आप ट्रेड ही ना करें क्योंकि रेट करेंगे तो बहुत होगा और लॉस हो गया तो कैपिटल कम ज्यादा हो गई पर आपको इस तरह से डिलीट करना है की आप की कैपिटल सेफ रहे उसके लिए आपको करना यह है कि आपको अपने कैपिटल को 5 हिस्सों बांटना इसका फायदा यह होगा कि यदि किसी हिस्से को आप लॉस कर देते हैं और आपका पैसा कम हो जाता है तो अगले दिन आपको ट्रेड करने के लिए फ्रेश उतना ही अमाउंट का  रहेगा जैसे कि उदाहरण के लिए आप ₹50000 सेट करें या ₹50000 को 5 भाग में डिवाइड करके ₹10000 सेट करें 10 परसेंट का लॉस होता है यदि आपका 10,000 पूरा कैपिटल होता तो अगले दिन आपके लिए केवल ₹9000 शेष रह जाते स्ट्रेट करने के लिए जबकि यदि आपने अपने ₹50000 को 10:00 ₹10000 में डिवाइड किया हुआ है तो अगले दिन आप फिर भी ₹10000 से ट्रेड कर सकते हैं और अपने लॉस को रिकवर कर सकते हैं यदि आपको अच्छी पोजीशन मिल रही है तो सबसे बड़ा फायदा अपनी कैप्टन डिवाइड करने का यही होता है और इससे रिस्क भी मैनेज हो जाता है वह ऐसे कि यदि आप पूरे 50,000 से ट्रेड करेंगे तो आपका पूरा 50,000 कहीं ना कहीं रिस्क पर रहेगा क्योंकि यह बात आप भी जानते हैं कि मार्केट कभी भी कितना भी बड़ा मोमेंट दे सकता है जिससे आपके लॉस की संभावना पूरे कैपिटल की रहती है मैंने भी यही चीज अपनाई और अपने कैपिटल को 500 मिनट वेट किया मेरा कैपिटल बहुत ज्यादा नहीं था ₹5000 का और ₹5000 के से हजार हजार रुपए मेरे हिस्से बने हजार रुपए से मैं बहुत ज्यादा ट्रेड नहीं कर सकता था मैं ना तो ऑप्शंस में जा सकता था ना फ्यूचर्स में तो मेरे पास एक ही क्लास मार्केट बचा और इस केस मार्केट में मैंने छोटे-छोटे ट्रेड लिए छोटे-छोटे डेट से मेरा प्रोफाइल बना कभी मुझे ₹50 कभी मुझे ₹100 और कभी उससे भी ज्यादा का फायदा हुआ लेकिन एक बात जो पिछले दिनों से या पिछले सालों से अलग रही वह यह थी कि अब मैं कंसिस्टेंटली प्रॉफिट ले पा रहा था और मैं बहुत ही धैर्य से काम कर पा रहा था जिसने आगे मेरे प्रोफाइल प्रॉफिटेबल होने में मदद की और धीरे-धीरे जो 1 मिनट हुआ प्रॉफिट एक बड़ा अमाउंट बन गया और मेरे पास आज ₹10000 हो चुके हैं वहीं 5,000 पैसे अब यदि मैं चाहूं तो बैंक निफ़्टी का एक लौट कर सकता हूं और अपने ट्रेडिंग जर्नी को फिर से पटरी पर ला सकता हूं इसी के साथ मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं आप भी अपनी ट्रेडिंग जर्नी में जो मिस्टेक कर रहे हैं उसको ध्यान से गौर से देखिए उसको एनालाइज कीजिए और अपनी ट्रेडिंग को सुधार करिए धन्यवाद

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने