घर बैठे पैसे कमाने के नाम पर होने वाले फ़्रॉड

पार्ट टाइम जॉब वर्क फ्रॉम होम पैसिव इनकम एरन व्हिले यु स्लीप इस जैसे कई नए शब्द इन दिनों युवाओं को लुभाने की कोशिश में पुरजोर लगे हुए हैं। यह लोग जानते हैं कि दिनभर की कशमकश भारी जॉब वाली जिंदगी जिसमे सुबह हर रोज तैयार होने से लेकर रात को घर आने तक जिंदगी में न जाने कितनी चुभती हुई बातों या परिस्थितियों से गुजरना पड़ता है । इन सब से छुटकारा पाने के चक्कर में लोग पार्टटाइम जॉब या वर्क फ्रॉम होम इत्यादि उपाय ढूंढते हैं मेट्रो सिटीज की ट्रैफिक भारी सड़को पर घंटो जाम में बिता बिता कर उकताए यह लोग घर पर बैठकर ही आजीविका कमाने के आसान उपाय खोजने में लगे रहते हैं। या वे गृहणियां  जो घर से पति और बच्चों के जाने के बाद दिनभर अकेली जीवन व्यतीत करने को मजबूर हैं वे इन घर बैठे कमाई के उपायों के झांसे में खूब आ जाती हैं जिनमे से अधिकतर फ़्रॉड ही होते हैं । फ़्रॉड की कैटेगिरी में भी अधिकतर डाटा एंट्री की जॉब देने वाले बे ठग जो काम देने से पहले रजिस्ट्रेशन फीस मांगते हैं । उनपर बिल्कुल भी विश्वास नही करना चाहिए। यदि आप घर बैठे कोई काम करना चाहते हैं तो हम आपको आगे इसी पोस्ट में कुछ जेन्युइन पार्टटाइम वर्क या औरक फ्रॉम होम बता रहे हैं जिन्हें करके आप न सिर्फ अपना टाइम अचे से व्यतीत कर पाएंगे बल्कि बदले मेन आपको एक डिसेंट से अमाउंट भी प्राप्त हो सकेगा जो आप किसी जॉब में प्रतिदिन 8 घंटे देकर पा सकते हैं।
1. ब्लॉगिंग कंटेंट और कंटेंट राइटिंग।
ब्लॉगिंग एक ऐसा फील्ड है जिसमे हर कोई अपनी पसंद के टॉपिक्स लिखने से स्टार्ट करता हैं और फिर धीरे धीरे एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बन जाता हैं ब्लॉगिंग से कितनी भी आमदनी की जा सकती हैं यह बात किसी से छुपी नही हैं। आज अपने ही देश में कई नामी गिरामी ब्लॉगर हैं जो म्हणे के करोड़ो रूपये कमाते हैं। हैं यवः बात भी सही हैं कि पहले महीने से करोड़ों रुपये नही आ सकते हैं
इसके लिए आपको अपनी लिखाई की स्किल में कुशल होना पड़ेगा जो एक दिन या महीने का काम नही है।
अपनी लिखाई का हिंअर सुधारने के लिएपहले आप दूसरों के लोए कंटेंट राइटिंग करके उनसे सीख सकते हैं जो पहले से एस्टेबलोश ब्लॉगर हैं यही आपको उनके लिए कंटेंट राइटिंग करने का मौका मिल सके तो आप उनके लिए कंटेंट राइटिंग कर अपनी स्किल में सुधार ला सकते हैं। एक बार आप कुशल कंटेंट राइटर बन जाते हैं तब आपको प्रति वर्ड 2 रुपये तक मिल सकते हैं आसानी से। इसका मतलब यदि आपसे कोई 500 शब्द का कोई आर्टिकल लिखवाता है तो आपको वह 1000 रुपये का पेमेंट करेगा।




2. affiliate marketing. यह अपने देश में अपेक्सआकृत नई बिधा हैं विदेशो में एलपीजी इसको बहुत पहले से ही इस्तेमाल करके महीने में घर बैठद ही लाखों की अर्निंग करते हैं।  इसमे आपको किसी साइट पर जैसे अमेज़न या स्नैपडील जैसी ऑनलाइन स्टोर वाली साइट्स पर जाकर अस ण affiliate registration  करना होता हैं। यह रेसिस्टेरॉशन होने के बाद आप उस वेबसाइट के प्रोडक्ट्स को प्रमोट करने का अधिकार मिल जाता है । अब आप इन प्रोडक्ट्स कक यदि कहीं प्रोमोट करते हो और लोग आपके द्वारा शेयर  किये गए लिंक पर जाकर कोई सामान खरीदते हैं तब वह साइट आपको एक एफिलिएट फ्रीज़ प्रोवाइड करती है उस साइट के प्रोडक्ट्स का प्रमोशन करने के लिए।

3. Photo Uploadयदि आपको फ़ोटो खींचने का शौक है और आपको घूमना अच्छा लगता है तो आप नई नई जगहों के फोटो खींचकर कुछ चUननिन्दा वेबसाइट्स पर यदि अपलोड करते हो तो आप इन वेबसाइट्स के माध्यम से घर बैठे बिना किसी अतिरिक्त भाग दौड़ किये अच्छे पैसे कमा सकते हैं। ऐसी कुछ वेसिट्स हैं imagesutter.com etc।

4. यह बहुत जाना मन माध्यम है पर बहुत से लोगो को यह नही पता होगा कि इससे भी घर बैठे पैसे कमाए जा सकते हैं।
जी हां यूट्यूब हम सबने इसका इस्तेमाल किया है। रोजाना ऑनलाइन वीडियो देखने के लिए हम इसका इस्तेमाल करते ही हैं आप अपनी रुचि के टॉपिक पर वीडियोस बना कर यदि यूट्यूब पर अपलोड करते हैं और आप 1000 सब्सक्राइबर्स के मार्क को पार कर लेते हैं तब आप यूट्यूब से earning करने के लिए योग्य हो जाएंगे जिससे आप अधिकाधिक वीडियो अपलोड कर अपनी earning को 5 से 6 डिजिट में आसानी से ले जा सकते हैं। यह बिल्कुल जेन्युइन तरीका है। घर बैठे earning करने का।

5.आजकल में एक और तरीके को आजमा कर देखरहा हूं जो कि affiliate marketing से मिलता जुलता हैं जिसमे भी products की मार्केटिंग करनी होती है। पर इसमें आपकी कमीशन आपको खुद तय करने की स्वतंत्रता होती है। आप प्रोडक्ट के मुताबिक जितनी चाहें उतनी कमिशन आपने लिए रख सकते हैं। दोस्तों यदि आप इसके बारे में जानते हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर इससे app का नाम कमेंट करें। और यदि नही तो इंतजार करें मेरी अगली पोस्ट का 
एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने