Earn Money Online |earn money online without investment for students in hindi | how to earn money online without investment for students

 

इन दिनों ऑनलाइन वर्क की भरमार है क्योंकि हर कोई यही चाह रहा है कि वह घर बैठकर कुछ कमा सके। ऐसे में हम आपको ऐसी साइट के बारे में बताएंगे जिस पर आप काम करके घर बैठे ऑनलाइन लर्निंग कर सकते हैं आपको इसके लिए।

कुछ स्किल्स की आवश्यकता होगी जिनकी ऑनलाइन बाजार में डिमांड है जो कार्य बहुत सी कंपनियां आउटसोर्स करती हैं। उनमें से बहुत से कार्य ऐसे में जो स्किल्ड पर्सन द्वारा ही किए जा सकते हैं इसमें से सबसे ज्यादा।

आउटसोर्स किए जाने वाला कार्य कंटेंट राइटिंग और डाटा एंट्री का हर कोई अपनी कंपनी के लिए अच्छे से अच्छा लैंडिंग पेज बनवाना चाहता है जिससे उसके कस्टमर्स को सारी जानकारी एक साथ एक ही पेज पर मिल सके।

ऐसे लैंडिंग पेज को बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण!

स्किल जो होती है वह होती है कंटेंट राइटिंग कि यदि आप अपने कंटेंट राइटिंग की स्किल्स को बढ़ा लेते हैं तो आप अपनी कंटेंट को किसी भी रेट पर बेच सकती हैं। कंटेंट राइटिंग में प्रति वर्ल्ड की कीमत ₹10 से लेकर $10 तक है। इन्हीं की एक शब्द $10 का यदि आप इस तरह की 100 शब्द लिखेंगे तो आप इसे हजार डॉलर पर भेज सकते हैं। हजार डॉलर वह भी 3 से 4 घंटे कार्य करने के।

इसके लिए आपको सबसे अच्छी अपनी राइटिंग स्किल्स को सुधारना होगा। पहले आपने छोटी-छोटी वेबसाइटों के लिए कम पैसे में लिखना स्टार्ट करें और जो आपकी स्किल को सदा रहेगा और धीरे-धीरे आप अच्छे लेवल की वेबसाइट पर बने दूसरी सबसे ज्यादा स्केल जो इंटरनेट पर डिमांड में है। इन दिनों में है डाटा एंट्री की बड़े-बड़े डाटा स्कोर एक्सल शीट्स में और कई अन्य डाटाबेस इसमें। फीड करना होता है। बहुत सारे ऑपरेशन से आसान हो जाते हैं। कंपनियां एक क्लिक पर ही बहुत सारे डिटेल इंफॉर्मेशन निकाल सकते हैं। इसके लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर की आवश्यकता होती है। बहुत सारी कंपनियां बहुत सारी वेबसाइट के माध्यम से डाटा एंट्री का काम आउट सोर्स करती हैं। डाटा एंट्री का काम मिलने पर आप काम के हिसाब से रनिंग कर सकते हैं।

इसमें भी आप $100 से लेकर $500 तक प्रतिदिन बना सकती हैं। यदि आप टीम में काम कर रहे हैं तो इंडिविजुअल की बात करें तो इंडिविजुअल भी 50 से लेकर $100 तक बना सकता है।

तीसरी सबसे बड़ी स्क्रीन जो इंटरनेट पर इन दिनों डिमांड में है वह है ऐसी जो सोशल मीडिया मार्केटिंग एंड  SEO की

एसईओ मतलब सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन

दोस्तों आजकल बहुत सारी वेबसाइट प्रतिदिन लॉन्च होती है। इन वेबसाइट्स को गूगल पर रैंक कराने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन टेक्निक्स की आवश्यकता होती है। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कोई भी वेबसाइट गूगल की सर्च इंजन में रैंक होती है। यदि आपकी वेबसाइट अच्छी रैंक पाएगी। तभी आप उस पर ट्रैफिक की उम्मीद कर सकते हैं। अतः जितने भी वेबसाइट से लांच होती हैं, सभी को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की आवश्यकता होती है। सभी लोग यह ऑप्टिमाइजेशन खुद से करना नहीं जानते हैं। वे इस कार्य को आउट सोर्स कर देते हैं और सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट से वह काम। करवाते हैं इस काम के आपको $100 से $500 तक वेबसाइट के साइज के हिसाब से बड़ी आसानी से मिल जाते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन की स्किल डेवलप करने के लिए आपको गूगल का फ्री कोर्स ज्वाइन करके अपनी स्किल को बढ़ा लेना चाहिए क्योंकि गूगल से बेहतर कोई औऱ आपको वन कहीं नहीं मिलेगा और गूगल यह कोर्स बिल्कुल फ्री ऑफ कॉस्ट विद सर्टिफिकेट दे रहा है। यह नहीं कि आप उस सर्टिफिकेट को दिखाकर कहीं भी जॉब पा सकते हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन सोशल मीडिया मार्केटिंग इस समय की मांग है। सोशल मीडिया के माध्यम से भी मार्केटिंग कर के कंपनियां अपने लिए बिजनेस बनाती हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन करके पहले गूगल प्लीज पर सेंड करने के बाद में आपको कंपनी का प्रोडक्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एडवर्टाइज करना होता है जिससे कंपनी के लिए निकट जनरेट होती है। इस काम के लिए कंपनी आपको प्रतिमाह 25 से ₹26000 तक खर्च करती है। 

Logo Making

आजकल नए बिज़नेस बहुत खुल रहे हैं जो भी नए बिज़नेस  खुलते हैं उन्हें अपने आपको रजिस्टर कराने के लिए अन्य कई चीजों के साथ साथ एक यूनिक लोगो की भी आवश्यकता होती है। लोगो बनाने के लिए आपको कई हेल्पिंग वेबसाइट्स मिल जाएंगी इनमे आप फ्री रजिस्टर करके लोगो मेकिंग कर सकते हैं और जरूरत मन्द कंपनी को लोगो डिलीवर कर सकते हैं । 

Data entry work.
बहुत सारी देशी विदेशी कंपनीज के लिए डेटा एंट्री का कार्य आउट सोर्से करना पड़ता है क्योंकि उन्हें यह काम जल्दी पूरा करके इसको आगे किसी प्रोसेस में देना होता है। यह काम आउट सोर्स करके कंपनी अपने मैनपावर को किसी अन्य काम में लगा सकती है जो इससे ज्यादा महत्व के हों। डेटा एंट्री के ऐसे अनेकोनेक कार्य कंपनियां आउट सोर्स करती रहती हैं। आप यदि excel और कुछ cases में डेटाबेस की जानकारी रखते हैं तो आप डेटा एंट्री का कार्य आसानी से कर सकते हैं। 

मैं यहां आपको कुछ ऐसी वेबसाइट्स के लिंक दे रहा हूँ। जिन्हें देखकर आप उपरोक्त काम और इसके अलावा ऑनलाइन मिलने वाले अन्य काम पा सकते हैं 
Guru.com
Upwork.com
Fiverr.com
Payperhour.com
Freelancer.com
 इत्यादि।

how to earn money online without investment for students

Earn Money Online ,earn money online without investment for students

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने