मैं दुनिया को कैसे देखता हूं.....


मनुष्य ने अन्याय किया है, और मैंने गौर किया है। आपको अंदाजा होना चाहिए कि 14 साल की एक लड़की को स्कूल में और टेलीविज़न पर यह सब सुनकर कितना अजीब लगता है। कई किशोरावस्था के विपरीत, मैं अपनी प्रतिभा का उपयोग यह समझाने के लिए कर रहा हूं कि मैं दुनिया को कैसे देखता हूं। मुझे लिखने में काफी सहजता थी, इससे पहले कि मैं इसे ठीक कर पाऊं, मेरी कई गलतियां थीं। मुझे उम्मीद है कि जो कोई भी इसे पढ़ेगा, वह मेरे दृष्टिकोण से दुनिया की झलक देख सकता है। पढ़ने के लिए धन्यवाद। मैं आशा करता हूँ कि आप आनंद लेंगे।


हवा की सीटी,
बर्फ की चमक,
हम कोशिश करते हैं कि नहीं
लेकिन हम सब सुन रहे हैं।

जोर से चिल्लाती है,
बुरे सपने,
वह बहुत दूर है,
लेकिन करीब से लगता है।

दुखद दिन,
हमारा रास्ता भटक गया,
हम सब कर सकते हैं
बस प्रार्थना है।

निर्दोषता चली गई,
अब जीवन लंबा नहीं है।
हम नहीं जानते,
लेकिन हम सब गलत कर रहे हैं।

आनंद खो गया,
प्रलय।
हम देखते हैं
ठंढ में ढंके दिल।

युद्ध लड़े,
पाप सिखाया,
गलतियां करना,
पकड़े जाने की उम्मीद नहीं।

दोष नहीं लेना,
प्रसिद्धि के लिए धक्का।
जैसे ही हम उन्नत होते हैं,
हम अभी भी सभी अछूते हैं।

बहुत गर्व है,
एक गाइड की जरूरत है।
हम इसे नकार देंगे,
लेकिन झूठ के पीछे हम छिप जाते हैं।

दूसरों को चोट पहुँचाना,
धोखा देने वाला भाई।
बहुतों को भूल जाना
माताओं की सराहना करना।

झूठ खिलाया जाता है,
दिल और सिर भरना।
इन सभी वर्षों के माध्यम से,
मासूम का खून बहाया गया है।

बच्चों को छोड़ दिया,
एकाकी और फंसे।
हम सब जीवन बर्बाद कर रहे हैं
कि हमें सौंप दिया गया है।

गरीबों से लेना,
हम और नहीं प्यार कर रहे हैं।
आज़ाद होने के लिए लड़ो,
युद्ध शुरू करना।

झगड़े शुरू करने वाले लोग,
अब स्थलों का आनंद नहीं ले रहे हैं,
जबकि मात्र मुर्दा ले जा रहे हैं
हमारे भगवान ने अधिकार दिए।

सैनिक मारे गए,
शून्य को भरा नहीं जा सकता,
विशेस ध्यान दें,
शुद्ध आत्माओं के लिए बिल भेजा गया है।

शांति खोजने की जरूरत है,
कुछ कलहंस की तरह काम,
लेकिन सबसे बड़ी बात,
नफरत को खत्म करने की जरूरत है।

Keyword:
Hindi poem

एक टिप्पणी भेजें (0)
और नया पुराने